Haar Se Jeet Tak
163 pages
English

Vous pourrez modifier la taille du texte de cet ouvrage

Découvre YouScribe en t'inscrivant gratuitement

Je m'inscris

Découvre YouScribe en t'inscrivant gratuitement

Je m'inscris
Obtenez un accès à la bibliothèque pour le consulter en ligne
En savoir plus
163 pages
English

Vous pourrez modifier la taille du texte de cet ouvrage

Obtenez un accès à la bibliothèque pour le consulter en ligne
En savoir plus

Description

This is Hindi Translation from English Book 'Why I Failed: Lessons from Leaders'. Fail! And we are stamped for life. Don't we try and run from failure all our lives? But, 'spontaneous doing has to go through failures.' Acknowledging failure is singularly the most difficult thing to do. It takes tremendous courage to come out and say, yes, I failed. Shweta Punj chronicles sixteen such leaders who have celebrated their failure as much as their success. Each story is an anatomy of failure. So whether it was the difference between 'need' and 'want' that led Abhinav Bindra to miss that winning shot, or whether it was a suicide attempt that pushed Sabyasachi Mukherjee into fully realizing his potential-these stories will prod you to look at failure differently.

Sujets

Informations

Publié par
Date de parution 31 octobre 2014
Nombre de lectures 0
EAN13 9788184006650
Langue English

Informations légales : prix de location à la page 0,0420€. Cette information est donnée uniquement à titre indicatif conformément à la législation en vigueur.

Extrait

श्वेता पुंज


हार से जीत तक
मशहूर हस्तियों के बताए सफलता के सबक
अनुवाद
अरुणा श्रीवास्तव
अनुक्रम
लेखक के बारे में
पुस्तक की प्रशंसा में
समर्पण
प्रस्तावना
अभिनव बिन्द्रा
अनु आगा
मधुर भण्डारकर
नारायणन वघुल
किरण मजूमदार-शॉ
गोरुर रामास्वामी अयंगर गोपीनाथ (कैप्टन गोपीनाथ)
सब्यसाची मुखर्जी
नारायण मूर्ति
डॉ. प्रताप सी. रेड्डी
सुनील अलघ
सुभाष घई
अजीत गुलाबचन्द
स्मिनु जिंदल
विलियम बिसैल
संजीव गोयनका
शंकर शर्मा
आभार
रैण्डम हाउस को फॉलो करें
सर्वाधिकार
लेखिका के विषय में

श्वेता एक पत्रकार, एक टेलीविज़न मेज़बान और एक सामाजिक उद्यमी हैं। वह बिज़नेस टुडे की सहयोगी संपादक हैं, और एकदशक से भी ज़्यादा समय से भारत और अमेरिका में पत्रकार के रूप में सक्रिय रही हैं। उन्होंने व्यापर और नीतियों पर सीएनबीसी टीवी 18, इन्साइड वॉशिंगटन पब्लिशर्स, ब्लूमबर्ग यूटीवी और न्यूज़ एक्स के लिये रिर्पोटिंग की है। वह भारत के पहले मुक्त सरकारी मंच द वायपोल ट्रस्ट की संस्थापक हैं, जो महिलाओं की सुरक्षा से जुड़ी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कार्यरत् है। इसका प्रचार दुनिया भर में द न्यू यॉर्क टाइम्स से लेकर द वॉशिंगटन पोस्ट तक में हो चुका है।
पुस्तक की प्रशंसा में
‘सफलता और असफलता हर मनुष्य के जीवन में साथ-साथ चला करती हैं। अपनी सफलताओं से मनुष्य जो सीखता है उससे सफलता की आधारशिला तैयार होती है। भारतवर्ष में हम अमूमन असफलताओं से डरते हैं, जिसके कारण सफलता एक दूर का सपना बन जाती है। हमें उन लोगों के विचारों का सम्मान करना चाहिए और उन्हें अपनाना चाहिए, जो अपनी ज़िन्दगी में असफल साबित हुए हैं, क्योंकि यही लोग हैं, जिन्होंने सफलताओं की गाथाएँ लिखीं। श्वेता की यह पुस्तक असफलताओं से सबक लेना सिखाती है, जो एक अभिनव प्रयास है और ऐसे सभी व्यक्तियों को पढ़नी चाहिए, जो ज़िन्दगी में कुछ बड़ा पाना चाहते हैं।’
- किशोर बियाणी, संस्थापक एवं ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, फ़्यूचर ग्रुप
‘मेरी व्यावसायिक ज़िन्दगी में मुझे एक उद्यमी के तौर पर सफलताओं और असफलताओं का खासा अनुभव रहा है। बग़ैर अपनी असफलताओं से निराश हुए मैंने बड़े साहस के साथ उनसे सीखा है, जिसने मेरी आगे की सफलताओं का मार्ग प्रशस्त किया। असफलताओं से कैसे सीखा जा सकता है, इस बात की श्वेता ने बख़ूबी पड़ताल की है, जो पाठकों के लिये बहुत सहायक सिद्ध होगी।’
- डॉ. विजय माल्या, अध्यक्ष, यू.बी. ग्रुप
‘ऐसे समय में जब सफलता पर अनेक पुस्तकें उपलब्ध हैं, असफलताओं से कैसे सीखा जा सकता है, इस विषय पर श्वेता पुंज ने एकदम अलग हटकर कार्य किया है। सोलह प्रमुख विभूतियों द्वारा सुझाये गये ये उपाय उन लोगों के लिए बहुत लाभकारी हैं, जो आगे बढ़ने की कथाओं से ऊपर उठते हुए उन लोगों से सीखना चाहते हैं जिन्होंने प्रयास किया, विफल हुए और अन्ततः सफलता को प्राप्त किया।’
- नंदन नीलेकणी, अध्यक्ष, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण एवं इंफ़ोसिस लिमिटेड के सह-संस्थापक
‘सफलता और असफलता जीवन की दो अनसुलझी गुत्थियाँ हैं। जहाँ सफलता का जश्न मनाया जाता है, वहीं असफलता को न सिर्फ़ भुला दिया जाता है, बल्कि उसे पसंद भी नहीं किया जाता। श्वेता पुंज ने न सिर्फ़ प्रचलित धारणाओं को तोड़ा है, बल्कि ‘असफलता’ जैसे गूढ़ विषय पर एक अलग तरह से बात की है। जहाँ एक ओर असफल हो चुके लोग अपनी ग़लतियों से सीख लेते है, वहीं दूसरी ओर यह किताब हम सभी को दूसरों की ग़लतियों से सबक सीखने का मौक़ा भी देती है। पुस्तक को गतिमान शैली में लिखा गया है, जिसके कारण यह न सिर्फ़ रोचक लगती है, बल्कि इसे बार-बार पढ़ने की इच्छा होती है।’
- जी.एन. बाजपेयी, पूर्वाध्यक्ष, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड
‘पुस्तक में वर्णित कहानियाँ रोचक व प्रेरक हैं, जो इस पुस्तक का उद्देश्य भी है... हर लीडर की कहानी कई बातें सामने लाती है, और प्रत्येक किस्सा ज्ञान और विवेक के मोती प्रस्तुत करता है।’
- फ़ाइनैन्शियल क्रॉनिकल
मेरे बुज़ुर्गों - सुरेन्दर मोहन,
कौशल्या देवी और विमला मुद्गिल को
उनके आशीर्वाद और असीम
प्रेम के लिए समर्पित
प्रस्तावना
‘असफलता, फिर असफलता! और सारा विश्व हम पर हर मोड़ पर ठप्पा लगा देता है। फिर हम अपनी ग़लतियों से, अपने कुकर्मों से, अपने खोये हुए मौक़ों से और अपने पेशे के प्रति अपर्याप्त प्रयासों की स्मृति के कारण इसे और छितरा देते हैं। और फिर पुरज़ोर प्रभाव के साथ हम पर धब्बा लग जाता है।’
- विलियम जेम्स
क्या यह असफलता का डर एक तरह की रुकावट नहीं है, जो हमको अक्सर वह प्राप्त करने से रोकती है जो हम चाहते हैं और वह बनन से जो हम बनना चाहते हैं। असफल लोग इतना ग़लत क्यों सोचते हैं? अनुचित? हतोत्साहित? विफल होना इतना ज़्यादा दुःख क्यों पहुँचाता हैं? असफलता ऐसा आभास क्यों देती है जैसे आगे रास्ते ख़त्म हो गये हैं? यह मृत्यु से भी ज़्यादा भयानक एहसास है। उस अहसास को याद करें ‘मैं मर क्यों नहीं गया?’ कुछ असफलताएं हमें लगभग ख़त्म ही कर देती हैं और कुछ धूल चाटने पर मजबूर।
इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि इस बारे में बहुत कुछ लिखा और कहा गया है कि कोई अपनी असफलता से कैसे निपटे। यह भूख ख़त्म कर देने वाली, वमनकारी और पचाने में मुष्किल है। यह एक सांस्कृतिक चीज़ भी है। भारतवर्ष में हम असफलता को बड़े तिरस्कार और बेचैनी से देखते है। जब से हम इस दुनिया में अवतरित हुए हैं, ऐसा कहना होगा, यह बात हमारे अंदर इतनी गहरी जमी हुई है कि हमें हमेशा हर बात में सफल होना है। हम असफल हो ही नहीं सकते। इतिहास हमेशा विजेताओं को सराहता है।
यदि हम भारतीय इतिहास पर नज़र डालें, तो पाएँगे कि यह विजेताओं के बारे में है। सारी लड़ाइयाँ, धार्मिक संस्थाओं की सारी अक्षय निधि, सभी शिलालेखों की तिथियाँ उनके कारण हैं जो विजेता थे, जो ताक़तवर थे और कीर्तिमानों को संजोकर रखना महत्त्वपूर्ण समझते थे। पर जैसा कि कई इतिहासकारों ने दोहराया है कि जो भी हम भारतीय इतिहास के बारे में जानते हैं, वह सब कुछ नहीं है जो हम जान सकते हैं। ऐतिहासिक कीर्तिमान हमें ज़्यादातर राजाओं, शक्तिशालियों और विजेताओं के बारे में बताते हैं।
यह आश्चर्यजनक है कि संत रायकवा (घर विहीन बैलगाड़ी चलाने वाले) की कहानी उपनिषद में वर्णित है - जो कि ब्राह्मणों की पुस्तक है। राजा जनश्रुति ने लोगों पर विजय पाने के लिये रायकवा की मदद ली थी। यहाँ यह आश्चर्यजनक नहीं है कि रायकवा ने राजा की जीत में मदद की थी, बल्कि उसका उपनिषद में उल्लेख मिलता है जो कुलीन ब्राह्मण वर्ग से सम्बन्धित है। आमतौर पर या तो असफलता को याद करना या भूल जाना दोनों ही असंभव होता है।
सिगमंड फ़्रायड ने ‘ साइकोपैथोलॉजी ऑफ़ एवरीडे लाइफ़ ’ में एक अनुभव का ज़िक्र किया है। एक बार, जब वह अपने मासिक लेखा-खाते को अंतिम रूप दे रहे थे, फ़्रायड ने एक ऐसे मरीज़ का नाम देखा जिसकी बीमारी का विवरण उनके पास नहीं था, हालांकि वह इस बात को अच्छी तरह से देख रहे थे कि वह कई सप्ताह तक प्रतिदिन उनके पास आता था। करीब छः माह पहले आए उस मरीज़ को याद करने का वे बहुत प्रयत्न करते रहे, जब तक उन्हें इस बात का स्मरण नहीं हो आया। जिस मरीज़ के बारे में बात हो रही थी वह एक महिला थी जिसे उसके अभिभावक उनके पास लेकर आये थे क्योंकि उसके पेट में लगातार दर्द रहता था। फ़्रायड ने अपने परीक्षण में पाया कि उसे मिर्गी की बीमारी थी और कुछ महीने पश्चात् वह पेट के कैंसर से मर गयी।
इस पुस्तक पर काम करते समय जब मैंने अपने मित्रों, परिवार और कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारियों को इस विषय के बारे में समझाना चाहा, तो सभी ने एक ही तरह की प्रतिक्रिया दी: ‘विफलता क्यों? तुम विफलता जैसा विषय क्यों चुनोगी?’ और शायद यही एक प्रतिक्रिया थी जिसकी मुझे अपेक्षा और आशा थी। विफलता, सफलता की तरह, हर व्यक्ति के लिये नहीं है।
इस पुस्तक का तानाबाना उन लोगों की कहानी के आसपास बुना गया है जिन्हें बारंबार कसौटियों पर कसा गया। इन कहानियों में परिकल्पना, ग़लत गणनाएं, भ्रम, ग़लत ज़ोखिम, महत्त्वाकांक्षा, प्यार के किस्से, प्रेरणाएं और विशेष रूप से साहस शामिल हैं।
हर कहानी कई स्तरों पर पर्दे उठाने वाली है, अलग-अलग किस्मों और स्तर की विफ़लताओं की खोज़बीन करने वाली - पहले बड़े मौक़े पर उलझ कर रह जाना, नौकरशाही और भाई भतीजावाद से सामंजस्य न बैठा पाना, ज़िंदगी की परिस्थितियों में विफलता, नेतृत्व न कर पाने और दूसरों को आपके विचारों का अनुसरण न करने से मिली असफलता - हर अध्याय आपको विभिन्न प्रकार की विफलताओं से बारीकी से रूबरू कराता है।
अक्सर ही, असफलता को पहचानने का अनुभव जीवन बदल देने वाला, स्तब्ध कर देने वाला, मनोरंजक, आनंददायक, आध्यात्मिक, जागृत कर देने वाला और भ्रम में डाल देने वाला हो सकता है। महसूस करने की यह प्रक्रिया आमतौर पर हमें स्वयं के सामने ही विषम परिस्थितियों में खड़ा कर देती है, विफलता के परिणामों के बाद, हम अपने ऊपर, अपनी योग्यताओं पर प्रश्न चिन्ह लगाते हैं।
‘हम ऐसा कैसे कर सकते हैं?’
‘हम ऐसा क्या सोच रहे थे?’
‘क्या हमने वास्तव में ऐसा किया?’
पर, थोड़ी देर के लिये आप अपनी असफलता से जुड़े घावों, चोटों और अपमान को एक तरफ़ रख दें - और विफलता, जैसी वह है, उसका वैसा ही मूल्यांकन करके देखें - तो यह प्रक्रिया सफलता से ज़्यादा विवरणकारी होगी। भले ही हम इसे स्वीकारें या नहीं, विफलता अक्सर हमें स्पष्ट रूप से सोचने में मदद करती है। यह हमें विश्लेषण करके और बेहतर योजनाएं बनाने के लिये प्रेरित करती है।
यह एक जन्मजात प्रवृत्ति है कि जीत को पुरस्कृत करो और हार से बचो। पर फिर भी विफलता के प्रति इस विद्रोही वातावरण के बीच कुछ ऐसे लोग भी हैं जो हारने को एक उपहार समझते हैं। सफल होने के लिये यह आवश्यक है कि आप विफल हों। यह कोई एक साथ न हो सकने वाली बात नहीं है।
यह पुस्तक लिखना मेरे लिये दैवीय प्रेरणा की तरह है। इसने मुझे बाध्य किया कि मैं कठोरता से विफलता के बारे में अपने अहसासों को खोज सकूं। मैं ऐसी मौलिक भारतीय हूँ जो विफलता के दर्द के बिना सफलता चाहती हूँ। पहली बार जब मैं गणित में अनुत्तीर्ण हुई, इसने मुझे उस विषय से दूर कर दिया जिसने मेरे खिलाफ षडयंत्र किया था। संख्यायें बहुत आकर्षक होती हैं, पर दोबारा असफल होने का डर आपको सच्चा प्रयास करने से दूर कर देता है और यह उन कई बार में से एक था जब मैं असफलता के डर से पीछे हट गयी थी। असफलता से जुड़ा हुआ दुःख इतना ज़्यादा हावी हो सकता है कि वह आपको भागने पर मजबूर कर देता है।
ज़िन्दगी में सफलता के लिये डाँट-फटकार काफ़ी पहले ही प्रारंभ हो जाती है। वह रूचियाँ, जो हममें पनपती हैं, से लेकर, वह विषय जो हम चुनते हैं, वह नौकरियाँ जिनका हम चुनाव करते हैं - यदि हम उनके बारे में सोचें - तो यह सब मूलतः असफलता से जुड़े हुए हैं। मैं एक ऐसे शख्स को जानती हूँ जिसने दोस्तों के बीच बने रहने के लिये वायलिन बजाना छोड़ दिया। यह सामंजस्य बैठाने की वह आवश्यकता है जो हमारी योग्यताओं को खोखला कर देती है और जिसके कारण हम विफल होते हैं।
फिर भी, हमारी सांस्कृतिक स्थितियों के साथ भी कुछ लोगों की ऐसी भी कहानियाँ हैं जिन्होंने असफलता में सफलता का सूत्र खोजा।
भारतीय व्यापार विश्व में सबसे कठिन वातावरण में संचालित होता है। लगातार बदलती नीतियाँ, ढीला-ढाला नियामक तंत्र और अपर्याप्त संरचनात्मक ढाँचा - यह तो कुछ चुनौतियाँ भर है। इसके अलावा ये भारतीय मानस है जो स्थायित्व और उद्देश्य की स्पष्टता को ज़िंदगी में बहुत जल्दी हो जाने पर ज़ोर देता है। एक ऐसा समाज, जो कि हमें बने बनाये ढाँचे में अपने आपको ढाल लेने के लिये मजबूर करता है - ताकि असफलता की गुंजाइश ही न रहे।
फिर भी यहाँ कुछ ऐसे खुली हवा में रहने वाले स्वप्न दृष्टा हैं जो इस ढाँचे में नहीं बैठते, और ये वो लोग हैं जो आगे बढ़े और देश में कुछ ऐसे विशाल व्यापार समूह खड़े कर दिये जिन्होंने भारत के अर्थशास्त्रीय उड़ानपथ को नये सिरे से परिभाषित किया।
स्वर्गीय धीरू

  • Univers Univers
  • Ebooks Ebooks
  • Livres audio Livres audio
  • Presse Presse
  • Podcasts Podcasts
  • BD BD
  • Documents Documents