71+10 NEW SCIENCE PROJECTS (Hindi)
114 pages
Hindi

Vous pourrez modifier la taille du texte de cet ouvrage

Découvre YouScribe en t'inscrivant gratuitement

Je m'inscris

71+10 NEW SCIENCE PROJECTS (Hindi) , livre ebook

-

Découvre YouScribe en t'inscrivant gratuitement

Je m'inscris
Obtenez un accès à la bibliothèque pour le consulter en ligne
En savoir plus
114 pages
Hindi

Vous pourrez modifier la taille du texte de cet ouvrage

Obtenez un accès à la bibliothèque pour le consulter en ligne
En savoir plus

Description

Do you have a project-assignment from your physics teacher and do not know where to begin? Or, you have to participate in a Science Fair,and you wish to surprise everyone with a revolutionary chemistry model? Or, you simply wish to experiment with new concepts of physics,electronics,biology and chemistry? This revised book and the free CD contains 71+10 new projects on Physics, Chemistry, Biology and Electronics. The purpose of the book and CD is to ensure simple explanations of these 81 Science Projects done by Secondary and Senior Secondary students. This book will be a useful guide in the preparation of project work for students participating in science exhibitions. At the end, the book features many additional projects to work upon. Highlights: *Making an automatic Electric Alarm. *Making a Railway Signal. *Making an Astronomical Telescope. *Producing electricity from potatoes. *Making the Morse Code.


Informations

Publié par
Date de parution 01 juin 2015
Nombre de lectures 0
EAN13 9789350573402
Langue Hindi
Poids de l'ouvrage 4 Mo

Informations légales : prix de location à la page 0,0500€. Cette information est donnée uniquement à titre indicatif conformément à la législation en vigueur.

Extrait

प्रकाशक

F-2/16, अंसारी रोड, दरियागंज, नयी दिल्ली-110002
23240026ए 23240027 •फैक्स: 011A23240028
E-mail: info@vspublishers.com • Website: www.vspublishers.com

क्षेत्रीय कार्यालय : हैदराबाद
5-1-707/1,ब्रिज भवन (सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया लेन के पास)
बैंक स्ट्रीट, कोटी, हैदराबाद-500 095
040-24737290
E-mail: vspublishershyd@gmail.com

शाखा : मुम्बई
जयवंत इंडस्ट्रियल इस्टेट, 1st फ्लोर, 108-तारदेव रोड
अपोजिट सोबो सेन्ट्रल मुम्बई 400034
022-23510736
E-mail: vspublishersmum@gmail.com
फ़ॉलो करें:

© कॉपीराइट:
ISBN 978-93-505734-0-2

डिस्क्लिमर
इस पुस्तक में सटीक समय पर जानकारी उपलब्ध कराने का हर संभव प्रयास किया गया है। पुस्तक में संभावित त्रुटियों के लिए लेखक और प्रकाशक किसी भी प्रकार से जिम्मेदार नहीं होंगे। पुस्तक में प्रदान की गई पाठ्य सामग्रियों की व्यापकता या संपूर्णता के लिए लेखक या प्रकाशक किसी प्रकार की वारंटी नहीं देते हैं।
पुस्तक में प्रदान की गई सभी सामग्रियों को व्यावसायिक मार्गदर्शन के तहत सरल बनाया गया है। किसी भी प्रकार के उदाहरण या अतिरिक्त जानकारी के स्रोतों के रूप में किसी संगठन या वेबसाइट के उल्लेखों का लेखक प्रकाशक समर्थन नहीं करता है। यह भी संभव है कि पुस्तक के प्रकाशन के दौरान उद्धत वेबसाइट हटा दी गई हो।
इस पुस्तक में उल्लीखित विशेषज्ञ की राय का उपयोग करने का परिणाम लेखक और प्रकाशक के नियंत्रण से हटाकर पाठक की परिस्थितियों और कारकों पर पूरी तरह निर्भर करेगा।
पुस्तक में दिए गए विचारों को आजमाने से पूर्व किसी विशेषज्ञ से सलाह लेना आवश्यक है। पाठक पुस्तक को पढ़ने से उत्पन्न कारकों के लिए पाठक स्वयं पूर्ण रूप से जिम्मेदार समझा जाएगा।

मुद्रकः परम ऑफसेटर्स, ओखला, नयी दिल्ली-110020


प्रकाशकीय
बच्चों के लिये विज्ञान से सम्बन्धित पुस्तकों के प्रमुख प्रकाशक ‘वी एण्ड एस पब्लिशर्स’ छात्र-छात्रओं को ध्यान में रखकर व पाप्यूलर साइंस विषय पर आधारित “71 सीरिज़’’ की पुस्तकों की अपार सफलता के बाद अब उसी श्रृंखला में ‘71+10 न्यू साइंस प्रोजेक्ट्स जूनियर’ आपके समक्ष प्रस्तुत करते हैं।
पिछले अनेकों वर्षों में 71+10 न्यू साइंस प्रोजेक्ट्स जूनियर की निरंतर सफलता व बाजार की माँग को ध्यान में रखते हुए हमने अब प्राइमरी वर्ग के छात्र-छात्रों के लिए विशेषत: इस पुस्तक का प्रकाशन किया है।
इस पुस्तक ‘71+10 न्यू साइंस प्रोजेक्ट्स जूनियर’ में लेखक ने विज्ञान के मूलभूत सिद्धांतों जैसे हवा का दाब, आयतन और घनत्व, घर्षण, गुरुत्वाकर्षण बल आदि के बारे में बच्चों को बेहद आसान प्रयोगों के द्वारा समझाया है। इस पुस्तक की भाषा बच्चों को ध्यान में रखकर, ‘71+10 न्यू साइंस प्रोजेक्ट्स जूनियर’ के मुकाबले और भी सरल व सुगम रखी गयी है ताकि कोई भी छात्र इन प्रयोगों को अपने घर या पाठशाला में आसानी से दोहरा सकता है।
हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि विज्ञान जैसे व्यापक विषय को केवल सैद्धांतिक रूप में पढ़कर आत्मसात करना बेहद मुश्किल है। सिद्धांतों के सत्यापन के लिये हरबार नये प्रयोग की आवश्यकता होती है। हमने यह महसूस किया कि छोटी कक्षा से ही छात्रों को विज्ञान में रुचि लेने की आवश्यकता है। अत: ‘71+10 न्यू साइंस प्रोजेक्ट्स जूनियर’ में बड़ी चतुराई से आसान प्रयोगों के द्वारा विज्ञान के कई महत्त्वपूर्ण सिद्धांतों के बारे में बच्चों को बताने की कोशिश की गयी है ताकि विज्ञान के प्रति उनमें रुचि विकसित हो।
अनुरोध है कि छात्र-छात्र एवं बच्चे इस पुस्तक में शामिल सभी प्रयोगों को निर्देशों के अनुसार, अभिभावक की उपस्थिति में ही करें और विज्ञान से जुड़े नये-नये रोचक तथ्यों की जानकारी सफलतापूर्वक ग्रहण करें।


विषय-सूची
1. हवा से हल्की.......हवा
2. बूमरैंग फेंकने वाले की ओर लौट आती है
3. सम्पीड़ित हवा
4. वस्तु का आकार
5. गर्म हवा का प्रवाह
6. साफ पानी
7. अत्यधिक हवा
8. रोचक आकृति
9. पानी की एक बूँद
10. जल के प्रकार
11. पानी के अणु
12. सतही परत
13. पानी तेल से ज्यादा भारी होता है
14. मोमबत्ती जलती रहती है!
15. गोलाकार सतह
16. हवा को चुसना
17. बर्नोली का सिद्धान्त
18. पानी का बढ़ना
19. हवा का ट्रैप
20. एक साथ पकड़ना
21. कीपाकार उपकरण
22. हवा की फुहार
23. बर्फ के टुकड़े से जुड़ा होना
24. भारी बादल
25. फैला हुआ बादल और मेघपुंज
26. बिजली का वज्र
27. ट्यूब की ताकत
28. बल का बिखरना
29. सख्ती पूर्वक दबाया गया अनाज
30. बहता हुआ गत्ता (कार्डबोर्ड)
31. गतिज कण
32. ऊर्जा का बल
33. तापमान में वृद्धि
34. मोमबत्ती की लौ
35. धागे का गुण
36. आश्चर्यजनक माचिस
37. एक समान घनत्व
38. केन्द्रित बल
39. एक समान माध्यम
40. निकलती हुई रेत (बालू)
41. गैस के बुलबुले
42. पूर्ण परिपथ
43. सौम्य धारा
44. विपरीत आवेश
45. अन्तरिक्ष का माडल
46. क्लाउड चेम्बर
47. पृथ्वी की धुरी
48. उत्तर और दक्षिण
49. सस्पैंडेड लिण्क्विड (निलंबित विषय-सूची तरल पदार्थ)
50. वास्तविक घोल (ट्रू सॉल्यूशॅन)
51. बिना पौधों के फुलवारी
52. अण्डे में हवा
53. नटी फैट
54. अंकुरण वाले गड्ढे
55. भार में कमी
56. पौधे का बल
57. कागज की शीट के अन्दर पत्ते का कंकाल
58. फफूँद का बढ़ना
59. प्रकृति से मत खेलो
60. जीवाश्मिकी
61. चींटियों की कॉलोनी
62. मुँह में बिस्कुट
63. मांसपेशीय दबाव
64. फ्राम टॉप टू बाटम
65. पहचान का मतलब
66. पहले सिर
67. असमान दबाव
68. मेरी आँखों में देखो
69. पूरी तस्वीर
70. ठंडा हाथ
71. समुद्री शैवाल का संग्रह
10. रंगीन प्रोजेक्ट्स
1. सूखी माचिस की तीली
2. डिशवाशिंग डिटरजेंट
3. आगे की ओर जोर
4. छिपी शक्ति
5. घूर्णन का केन्द्र
6. हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर
7. समान आवेश में विकर्षण
8. अदृश्य गैस
9. मकड़े की जाली
10. प्रति मिनट धड़कन की गणना


1 हवा से हल्की.......हवा
आवश्यक वस्तु रस्सी काठ की कमानी टेप दो कागज के बैग मोमबत्ती माचिस अपने मम्मी या पापा की मदद
निर्देश
हवा से हल्की क्या है? इस प्रयोग के द्वारा इसके उत्तर की तलाश करो
1. लकड़ी की कमानी के मध्य रस्सी का एक सिरा बाँधकर इसे घर के दरवाजे या किसी अन्य सहारे से बाँधो । समान लम्बाई की दो रस्सी दोनों बैग के निचले हिस्से बाँध कर इसे काठ की कमानी से इस प्रकार लटकाओ ताकि कागज के थैले का ऊपरी भाग नीचे की ओर रहे कागज के थैलों को इस प्रकार कमानी में व्यवस्थित करो ताकि कमानी में संतुलन बना रहे।
2. एक बैग को पकड़ो ताकि संतुलन बना रहे अब अपने मम्मी या पापा से कहो कि एक जलती हुई मोमबत्ती को कुछ सेकंड के लिये इस बैग के अन्दर रखें। मोमबत्ती को बैग से दूर हटाने के पश्चात तुम बैग से अपना हाथ दूर हटाओ। यह बैग ऊपर की ओर उठ जायेगा।

विश्लेषण
जलती हुई मोमबत्ती बैग के अन्दर की हवा को गर्म कर देती है। यह गर्म हवा बैग के बाहर मौजूद ठंडी हवा से घिरी होती है। ठंडी हवा, गर्म हवा की अपेक्षाकृत भारी होती है। इसलिए गर्म हवा से भरा हुआ कागज का बैग थोड़ा ऊपर को उठ जाता है। हवा से हल्की क्या है? निश्चित तौर पर हवा ही है।


2 बूमरैंग फेंकने वाले की ओर लौट आती है
आवश्यक वस्तु कार्ड बोर्ड पेंसिल कैंची पुस्तक
निर्देश
1. एक चिकने कार्डबोर्ड के ऊपर शेप का चित्र बनाओ। इसे कैंची से काटकर बाहर निकालो। ध्यान रहे इसके दोनों सिरे गोलाकार आकृति में हो।

2. अपने बायें हाथ में एक पुस्तक को इस प्रकार पकड़ो ताकि इसका बाइंडिग वाला भाग बाहर की ओर रहे। शेप कार्डबोर्ड को पुस्तक के ऊपर इस प्रकार रखो ताकि इसका एक भाग झुका हुआ रहे।
3. दाहिने हाथ में एक पेंसिल पकड़ो। तेजी से पेंसिल को शेप कार्डबोर्ड की ओर झटका दो ताकि यह नाचती हुई पुस्तक से दूर चली जाये। कुछ ही सेकंडों में यह वापस तुम्हारे कदमों पर लौट आयेगी।
विश्लेषण
तुमने एक बूमरैंग तैयार किया है। अपने खास आकार के कारण यह फेंकने वाले की ओर वापस लौट आता है। सामान्य तौर पर आस्ट्रेलियावासी इसे शिकार करने के दौरान या मनोरंजन के लिये इसका प्रयोग करते थे।


3 सम्पीड़ित हवा
आवश्यक वस्तु कार्क शीशे से बना सोडे का बोतल पेट्रोलियम जेली पानी
र्निदेश
1. एक कार्क ढूँढो जो शीशे के सोडा बोतल में अच्छी तरह फिट हो सके। कार्क के किनारों पर पेट्रोलियम जेली को अच्छी तरह लगा दो।


2. बोतल में ऊपर से एक इंच जगह छोड़कर इसमें पानी भरो। बोतल के मुँह पर कार्क को रखो लेकिन इसे नीचे नहीं दबाओ। कार्क को तेजी से कसकर बोतल में लगाओ। कार्क ऊपर की ओर उछल जायेगा। अब कार्क को पुन: सोडे की बोतल में लगाकर इसे आहिस्ता पूर्वक दबाओ। यह बोतल में अच्छी तरह फिट हो जायेगा।
विश्लेषण
वैज्ञानिक कहते हैं कि हवा में लचीलापन होता है। जब इसे दबाया जाता है यह भी विपरीत दिशा में वापस दबाव डालती है। यही हुआ जब तुमने कार्क को एकाएक बोतल के मुँह पर लगा दिया। बोतल में मौजूद सम्पीड़ित हवा ने कार्क को वापस ऊपर की ओर उछाल दिया। जब तुम कार्क को सावधानी से आहिस्तापूर्वक बोतल के ऊपर लगाते हो तो यह सम्पीड़ित वायु बोतल के मुँह और कार्क के बीच की खाली जगह से बाहर निकल जाती है।


4. वस्तु का आकार
आवश्यक वस्तु कागज के दो शीट कुर्सी
निर्देश
1. यह प्रयोग करने में महज कुछ ही सेकंड लगेंगे। लेकिन तुम इसे कई बार दोहरा सकते हो। इसके पश्चात तुम विज्ञान के सिद्धान्तों के बारे में सोचो। (अन्त में दिये गये विश्लेषण को देखने से पहले।)
2. दो समान आकार के कागज के पेज लो। कागज के एक पेज को मरोड़ कर इसे बाल का आकार नुमा बना दो दूसरे पेज को यथावत रहने दो
3. एक कुर्सी के ऊपर खड़े होकर एक हाथ में कागज के पेज तथा दूसरे हाथ में कागज का बाल पकड़ो। दोनों वस्तुओं को एक साथ छोड़ दो। कौन-सा कागज तेजी से गिरेगा? तुम जानते हो कि दोनों ही कागज समान रूप से भारी है क्या तुम कागज के तेजी से नीचे गिरने का कारण बता सकते हो?

विश्लेषण
यद्यपि दोनों कागज समान रूप से भारी है लेकिन उनके आकार भिन्न है। मरोड़ा हुआ कागज ज्यादा कसा हुआ है इसलिए वह हवा को तेजी से धकेल सकता है। सीधा कागज ज्यादा बड़ा है और हवा इसे रोकती है जिसके कारण सीधा कागज धीमी गति से नीचे की ओर गिरता है। हवाई जहाज तथा रॉकेट को बनाने वाले इंजीनियर्स इन वैज्ञानिक सिद्धान्तों को अच्छी तरह जानते है। इसलिए वे इसे ‘स्ट्रीमलाइन’ शेप में बनाते हैं ताकि उसे हवा में कम दाब का सामना करना पड़े।


5 गर्म हवा का प्रवाह
आवश्यक वस्तु अल्यूमीनियम प्नेट पेंसिल ग्लू रील काठ का छोटा टुकडा गर्म प्लेट
निर्देश
1. अल्यूमीनियम प्लेट की समतल सतह को ‘स्पाइरयल शेप’ में काटो। पेंसिल के ठोस सिरे से इसके ठीक केन्द्र बिन्दू पर एक गड्ढा बनाओ।
2. एक खाली रील को ग्लू की मदद से लकड़ी के टुकड़े पर चिपकाओ। इरेजर वाले सिरे को रील के अन्दर डालो। पेंसिल को सीधा खड़ा रहना चाहिए। अगर पेंसिल हिलता है तो इसके किनारे कागज के पैड लगा दो ताकि पेंसिल सीधा खड़ा रहे।
3. अल्यूमीनियम के स्पाइरल शेप के केन्द्र पर बने नन्हे गड्ढे को पेंसिल की नोंक पर स्वतन्त्र

  • Univers Univers
  • Ebooks Ebooks
  • Livres audio Livres audio
  • Presse Presse
  • Podcasts Podcasts
  • BD BD
  • Documents Documents